Iran Attack Pakistan: ईरान का पाकिस्तान पर मिसाइल हमला

Iran Attack Pakistan: हाल ही में ईरान ने पाकिस्तान पर मिसाइल हमला किया हैं इस बात की पुष्टि IRNS (ईरान की संस्था) और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा की गई हैं। आखिर ऐसा क्या हुआ जिसके चलते ईरान ने पाकिस्तान पर मिसाइल हमला किया। किसकी गलती हैं, इस खबर के जरिए हम आपको पपूरी जानकारी देने वाले हैं।

कहा हुआ हमला

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मिसाइल हमला किया गया हैं। नीचे मेप के जरिए आप देख सकते हैं

Iran And Pakistan Map

क्यो किया हमला

यह मामला एक दिन का नही है कई सालों से दोनो देशों के बीच अनबन होती रहती हैं। इसका मुख्य कारण यह है की , पाकिस्तान में रहने वाले जेश अल-अदल समुदाय के रहने से हुआ हैं। इस समुदाय की स्थापना अब्दुल मलिक रेगी द्वारा की गई जो सुन्नी चरमपंथी संगठन के सदस्य हैं। ब्लूचिस्तान के दो हिस्से हैं। पूर्व वाला हिस्सा पाकिस्तान में है और पश्चिम वाला ईरान में जिसे सिस्ता बलूचिस्तान के नाम से भी जाना जाता है। जेश अल अदल समुदाय बलूचिस्तान प्रांत में रहते हैं। यानी पाकिस्तान उनको खिला पिला रहा हैं। और ये समुदाय आए दिन ईरान पर हमला करता रहता हैं। जिसके चलते ईरान ने पाकिस्तान पर मिसाइल हमला किया

पाकिस्तान का कहना

इस घटना में 2 बच्चे और 3 महिलाए घायल हुईं हैं। पाकिस्तान ने खुल कर कहा हैं की हम चुप नही बैठने वाले आने वाले समय में हम बता देंगे की पाकिस्तान किसी से कम नही हैं। वर्तमान समय को देखते हुए यह कहा जा सकता हैं की पाकिस्तान अभी थोड़ा कमजोर है उसके लिए भला यही होगा की चुप चाप बैठा रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *