ZHUQUE-2 रॉकेट का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण कर चीन ने रचा इतिहास,

ZHUQUE-2 : चीन की LANDSPACE कंपनी ने हाल ही में नई मिसाइल का प्रशिक्षण किया हैं। जिसका नाम ZHUQUE-2 हैं। यह मीथेन संचालित रॉकेट हैं। पूरे विश्व में अभी तक कोई मीथेन संचालित रॉकेट नही बना पाया हैं। मीथेन-ईंधन से चलने वाले इस रॉकेट को जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 14 दिसम्बर को लॉन्च किया गया था। यह मिसाइल पूरे विश्व में चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

लेकिन Space.com के मुताबित,ZHUQUE – 2 प्रक्षेपण के दौरान पहले चरण में सफल रहा, लेकिन दूसरे चरण में रॉकेट को समस्या का सामना करना पड़ा जिससे वह लक्षित कक्षा में नहीं पहुंच सका। लेकिन चीन ने दावा किया हैं की ZHUQUE-2 का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण हो चूका हैं।

इस लॉन्चिंग के साथ ही चीन अब अमेरिका से स्पेस लॉन्च के मामले में आगे बढ़ गया है। साथ ही वह स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क और ब्लू ओरिजिन के प्रमुख जेफ बेजोस से भी आगे बढ़ गया है। यानी मीथेन का इस्तेमाल करके रॉकेट लॉन्च करने वाला पहला देश बना चीन इससे कम प्रदूषण होता है. यह सस्ता होता है। इसे रीयूजेबल रॉकेट में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ZHUQUE-2 के बारे में पूरी जानकारी

LANDSPACE का ZHUQUE-2 268 टन थ्रस्ट पैदा करने वाले गैस जनरेटर इंजन द्वारा संचालित है। उन्नत दूसरे चरण के इंजनों के साथ भविष्य में लॉन्च होने वाला ज़ुक-2, 200 किलोमीटर की निचली पृथ्वी कक्षा (एलईओ) में 6,000 किलोग्राम पेलोड क्षमता, या 4,000 किलोग्राम से 500 किलोमीटर की सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा (एसएसओ) तक पहुंचाने में सक्षम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *